बंद करे

मतदाता जागरूकता अभियान-2021

निर्वाचक साक्षरता क्लब ने विद्यार्थियों को किया जागरूक
छात्र छात्राएं निर्वाचन साक्षरता बढ़ाने हेतु समाज को करेंगे जागरूक

स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से नेहरू बालोउधान इन्टर कालेज में निर्वाचक साक्षरता क्लब के गठन पश्चात विद्यार्थियों एवं कैम्पस अम्बेसडर को चुनावी साक्षरता बढ़ाने हेतु निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया। जिससे ये छात्र छात्राएं अपने परिवार, आस-पास क्षेत्रों एवं समाज के अन्य लोगों को वोटर बनने हेतु तथा चुनाव में मतदान करने के लिए जागरुक करते हुए लोकतंत्र का महत्व समझा सकें।
इस अवसर पर जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने विद्यार्थियों को निर्वाचन प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वोटर लिस्ट में सभी अर्ह वोटरों का पंजीकरण सुनिश्चत किए जाने और मतदान के प्रति मतदाताओं खासतौर पर दिव्यांग, युवा व महिलाओं को जागरूक करने के बारे में चर्चा किया। आगे मुस्तफा ने निर्वाचन साक्षरता क्लब में शामिल विद्यार्थी को जिम्मेदारी देते हुए कहा कि 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष उम्र पूरा करने वालों को प्रेरित कर उनसे फार्म 6 भरवाने के साथ अपने गांव व शहर के लोगों को मतदाता बनने के लिये प्रेरित करना होगा। साथ ही मतदान के दिन अधिक से अधिक लोगों को बूथ पर जाकर मतदान करने के लिये भी प्रेरित करना होगा। उन्होंने एन.वी.एस.पी., वोटर पोर्टल व वोटर हेल्पलाइन ऐप के बारे में बताया कि इस ऐप पर निर्वाचन से सम्बंधित सभी जानकारियां उपलब्ध हैं, तथा इस ऐप के माध्यम से वोटर बनने हेतु आनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
नेहरू बालोउधान के प्रबन्धक डा सी डी सिंह ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया की पूरी जानकारी हो और उसमें उनकी सक्रिय भागीदारी हो।
इस अवसर पर नेहरू बालोउधान हुसैनाबाद की प्रधानाचार्या/नोडल डा चन्द्रलेखा सिंह, नेहरू बालोउधान कन्हईपुर की प्रधानाचार्या/नोडल प्रियंका सिंह, कई कैम्पस अम्बेसडर सहित निर्वाचन साक्षरता क्लब के सैकड़ों सदस्य/छात्र छात्राएं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ उपस्थित रहीं।

छात्र छात्राओं ने लोगों को वोटर बनाने व मतदाताओं को साक्षर करने का लिया संकल्प

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी जौनपुर , श्री मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में चल रहे स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत, निर्वाचन साक्षरता क्लब सर्वोदय इन्टर कालेज खुदौली में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम हुआ। जिसमें छात्र छात्राओं ने लोगों को वोटर बनाने हेतु प्रेरित करने व मतदाताओं को साक्षर करने का संकल्प लिया। महिलाओं की मतदान साक्षरता पर विशेष बल दिया गया।

मतदाता हेल्प डेस्क का मोहम्मद हसन कालेज में शुभारंभ करते जिला निर्वाचन अधिकारी जौनपुर मनीष कुमार वर्मा जी तथा उन्होंने Voter Helpline ऐप, युवाओं को डाउनलोड करा कर अन्य लोगों को मतदाता बनने के लिए जागरुक किया।

18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं को फार्म 6 प्रदान कर, वोटर बनने हेतु प्रेरित व जागरूक करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी जौनपुर , श्री मनीष कुमार वर्मा

चुनावी पाठशाला से वोटर बनाने हेतु जागरूकता:
मतदाता सूची में नाम पंजीकरण हेतु और मतदाता साक्षरता बढ़ाने की कवायद तेज हो गई है। जौनपुर में कार्यशाला आयोजित हुई। जिसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के सभी 2807 विद्यालयो में गठित चुनाव पाठशाला के माध्यम से। विद्यालयो पर स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम में तेजी लाई गई है। जिसकी कार्य योजना तैयार हो गई। एक ब्लाक में एक साथ सभी विद्यालयों पर चुनाव पाठशाला आयोजित कर जागरूकता कार्यक्रम हो रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दीपावली के अवसर पर जनपद वासियों को शुभकामना देते हुए कहा कि वोटर बनकर मजबूत लोकतंत्र बनाने में सहयोग करें। उन्होंने जनपद की महिलाओं से विशेषकर अपील की है कि  अपना मतदाता रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएं, जिससे जनपद में जेंडर रेशियो ठीक किया जा सके।

जौनपुर, मेहरावां न्याय पंचायत के अन्तर्गत सभी विधालय के प्रधानाध्यापक को चुनावी पाठशाला के माध्यम से Voter Helpline ऐप डाउनलोड कराते व 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले सभी पात्र लोगों को मतदाता बनाने के लिए जागरुकता अभियान चलाने के लिए जागरुक करते जिला स्वीप कोआर्डिनेटर।

चुनावी पाठशाला, जौनपुर के सिकरारा विकास खण्ड के सभी 123 परिषदीय विद्यालयों पर 11 नवम्बर को चुनाव पाठशाला आयोजित कर वोटर बनने हेतु व निर्वाचन साक्षरता बढ़ाने के लिए जागरुक व प्रेरित किया गया।

विकास खण्ड खुटहन जनपद जौनपुर में सभी परिषदीय विद्यालयों पर चुनावी पाठशाला आयोजित कर लोगों को वोटर बनने हेतु व निर्वाचन साक्षरता बढ़ाने हेतु लोगों को जागरूक किया गया।

महिलाओं को वोटर बनाने व महिलाओं में निर्वाचन साक्षरता बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्थान टी डी महिला महाविद्यालय में आयोजित हुआ।
मुख्य अतिथि अध्यक्ष आकांक्षा समिति डा अंकिता राज, विशिष्ठ अतिथि उप जिलाधिकारी मड़ियाहूं अर्चना ओझा व जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्राचार्य डा वंदना सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया।
इस अवसर पर डा अंकिता राज ने कहा कि जनपद में महिला मतदाताओं का जेंडर रेशियों बढ़ाने के लिए महिला मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई है। क्योंकि घर में महिला की अहम भूमिका होती है, उसके जागरूक होने से पूरा परिवार जागरूक होगा और मतदान प्रतिशत भी बढेगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को वोटर बनने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ घरेलू महिलाओं को भी मतदाता साक्षर के लिए जागरूक बनाना है।